September 23, 2021

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता से हो निस्तारण-जिलाधिकारी

1 min read

ब्यूरो रिपोर्ट मो आसिफ खान

श्रावस्ती 03 नवम्बर 2020 शासन के मंशा के अनुरूप सम्पूर्ण समाधान/तहसील दिवस में आये हर फरियादियों की समस्याओं को गम्भीरता से सुना जाये और समय सीमा के अन्तर्गत उनका निराकरण भी सुनिश्चित किया जाए ताकि फरियादियों को इधर-उधर अपनी समस्याओं को लेकर भटकना न पड़े । शिकायतों के निस्तारण के गुणवत्ता की जाॅच अब फरियादियो के मोबाइल पर बात कर की जायेगी। यदि निस्तारण में फर्जी बाड़ा मिला तो निश्चित ही निस्तारण करने वाले अधिकारी/कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
उक्त विचार तहसील भिनगा में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस में फरियादियों की समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण करने के दौरान जिलाधिकारी  टी0के0शिबु ने व्यक्त किया। सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस में बदलपुर निवासिनी पूजा देवी पत्नी भोलेनाथ ने  जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर अवगत कराया कि कई बार सचिव से अनुरोध करने के बावजूद परिवार रजिस्टर की नकल नहीं मिल पा रही  है इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने वहीं पर उपस्थित   एसडीएम को जांच कर कार्यवाही का निर्देश दिया है अकबर पुर निवासी अजीत पुत्र फारूक ने पटना पद देकर अवगत  कराया कि उनके खेत में विपक्षी कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं जांच कर उचित कार्रवाई कराई जाए जिस पर भी जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को कार्रवाई का निर्देश दिया है वही  समरा माता कला निवासिनी खातूना पत्नी रोज अली ने प्रथम पद देकर अवगत कराया कि हमारे पति को पट्टे में  भूमि मिली थी उस पर विपक्षी साधव राम अवैध रूप से कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं गंगापुर निवासी दद्दू पुत्र राम अदालत  चक मार्ग अवैध कब्जा हटवाने की गुहार लगाई संबंधित प्रकरणों में भी जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को कार्रवाई का निर्देश दिया है। वही बनकटवा निवासिनी संगीता पत्नी अरविंद दत्तनगर निवासिनी  बडकली पत्नी पंकज ने  आवेदन पत्र देकर जिलाधिकारी से आवास दिलाने की गुहार लगाई जिस पर जिलाधिकारी ने जांच कर कार्यवाही करने का उप जिला अधिकारी को निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने तहसील दिवस में आए फरियादियों एवं जनपद के किसानों से पुनः अपील की है कि वे अपने खेतों में  फसल अवशेष कदापि न  जलाएं क्योंकि इससे मिट्टी में उर्वरक क्षमता की कमी हो जाती है  और पैदावार में भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है जिलाधिकारी ने फसल अवशेष के निगरानी में लगे सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक निगरानी रखें किसी भी दशा में फसल अवशेष ना जलने पावे  रात्रि निगरानी के दौरान यदि कोई भी किसान फसल अवशेष जलाते पाया जाए तो उसके विरुद्ध विधिक कार्यवाही  की जाय।
सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस में पुलिस अधीक्षक अरविन्द कुमार मौर्या ने अपने विभाग से सम्बन्धित फरियादियों की समस्याओं गम्भीरता से सुनकर उनके निराकरण हेतु थानाध्यक्षों को निर्देश दिया। उन्होने कहा कि महिलाओं की जनशिकायतों को गम्भीरता से सुने तथा उनका गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारण भी सुनिश्चित करें। यदि जिले में किसी भी थाना क्षेत्र से कोई भी फरियादी द्वारा किसी भी थानाध्यक्ष की शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही वरतने की शिकायत मिली तो निश्चित ही समन्धित थानाध्यक्ष के विरूद्व दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।
सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस भिनगा  में कुल 195 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जिसमें से मौके पर ही 05 शिकायतों का निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों के समय सीमा के अन्तर्गत निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध कराया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस इकौना में 206 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से मौके पर ही 14 शिकायतों का निस्तारण किया गया। तहसील जमुनहा में कुल 45 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से मौके पर ही 03 शिकायतों का निस्तारण किया गया।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी भिनगा प्रवेन्द कुमार प्रभागीय वनाधिकारी ए0 पी0 यादव,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए0पी भार्गव, परियोजना निदेशक परियोजना निदेशक बाल गोविन्द शुक्ला जिला समाज कल्याण अधिकारी राकेश  रमन ,जिला प्रोबेशन अधिकारी चमन सिंह , जिला कृषि अधिकारी आर पी राना, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पंचायत राज अधिकारी किरन सहित राजस्व निरीक्षक, लेखपाल एवं फरियादीगण, उपस्थित रहे।
Top1 India news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 7080822042
Translate »