September 25, 2021

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रचार वाहन को किया रवाना

1 min read

 रिपोर्ट :-आशीष कुमार वर्मा

जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रचार वाहन को किया रवाना 1 जुलाई से 7 जुलाई तक चलाया जाएगा फसल बीमा योजना सप्ताह

दिनांक – 2 जुलाई 2021

सरकार द्वारा 75वे स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित अमृत महोत्सव अभियान के तहत पर 1 जुलाई से 7 जुलाई तक फसल बीमा योजना सप्ताह जा रहा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों के फसलों को विभिन्न आपदाओं से सुरक्षा मिल रही है।

इस योजना से अधिक से अधिक किसान जुड़े इसके लिए प्रचार वाहन को कलेक्ट्रेट परिसर में हरी झंडी दिखाकर जिलाधिकारी श्रीमती श्रुति द्वारा रवाना किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा की किसान भाई अपनी कृषि आय को सुरक्षित रखने हेतु प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से अवश्य जुड़े। किसान भाइयों को प्राकृतिक आपदा के दौरान फसल खराब होने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, फसल खराब होने पर किसान को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसल का मुआवजा दिया जाएगा। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रचार वाहन द्वारा 20 जुलाई तक जनपद के विभिन्न विकासखंड में भ्रमण कर फसल बीमा योजना का लाभ कृषकों को बताया जाएगा। फसल बीमा योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हुए उपनिदेशक कृषि ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं अधिसूचित क्षेत्र में बोई गई अधिसूचित फसल को बीमा कवर प्रदान करना तथा कृषि में उन्नति तकनीकी के प्रयोग को बढ़ावा देना तथा आपदा वर्षों में कृषि आय को स्थिर रखना है। उन्होने बताया कि खड़ी फसल को प्राकृतिक आपदाओं यथा सूखा अथवा शुष्क स्थिति, बाढ़, ओला, तूफान, भूस्खलन, चक्रवात, जलभराव, आकाशीय बिजली से उत्पन्न आग एवं रोके न जा सकने वाले अन्य जोखिमों- रोगों कृमियों से क्षति की स्थिति में बीमा होने पर उसकी क्षतिपूर्ति की जायेंगी। फसल की प्रारंभिक अवस्था से फसल कटाई के 15 दिन पूर्व तक प्रतिकूल मौसमीय स्थितियों के कारण फसल की संभावित उपज में 50 प्रतिशत से अधिक की क्षति की स्थिति में क्षतिपूर्ति किया जायेंगा।   स्थानीय आपदाओं से कृषक के खेत के स्तर पर फसलों की क्षति की स्थिति में खड़ी फसलों को ओलावृष्टि, भूस्खलन, तूफान, बादल फटना, आकाशीय बिजली से उत्पन्न आग से क्षति की स्थिति में फसल कटाई के उपरांत आगामी 14 दिनों तक खेत में सुखाई हेतु रखी गई फसल को ओलावृष्टि चक्रवात बेमौसम चक्रवाती वर्षा की स्थिति में क्षतिपूर्ति किया जायेंगा।  इस अवसर पर उपनिदेशक कृषि प्रभाकर सिंह, जिला कृषि अधिकारी मनजीत कुमार सिंह, कृषि रक्षा अधिकारी, निखिल कुमार डिस्ट्रिक्ट मैनेजर एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 7080822042
Translate »