November 28, 2021

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

आत्मनिर्भर भारत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन ब्यूरो देवरिया

  देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जिले मे आत्मनिर्भर भारत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है ये बातें भाजपा के प्रदेश महामंत्री,भाजपा गोरखपुर क्षेत्र के प्रभारी अनूप गुप्ता ने सेवा और समर्पण अभियान के तहत गांधी जयन्ती की पूर्व संध्या पर भाजपा द्वारा आत्मनिर्भर भारत विषय पर आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये कहा l

जिसको वे साकार कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि अभी तत्काल में कोविड-19 की भयंकर महामारी में यह पहली बार है कि हमारे देश ने किसी महामारी में किसी से मदद मांगी नहीं बल्कि अन्य देशों को (दवा, कोरोना का टीका व अन्य कीट) मदद पहुंचाई। दुनिया के गिने चुने देशों ने इस महामारी का एक टीका अपने यहां बनाया, जबकि हमारे देश दो टीका बनाया और तीसरा टीका बन कर तैयार है।

उक्त बातें भाजपा के प्रदेश महामंत्री,भाजपा गोरखपुर क्षेत्र के प्रभारी अनूप गुप्ता ने सेवा और समर्पण अभियान के तहत गांधी जयन्ती की पूर्व संध्या पर भाजपा द्वारा आत्मनिर्भर भारत विषय पर आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये कहा।उन्होंने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश में केवल 05 मेडिकल कॉलेज थे आज 17 हो गये हैं। प्रदेश के अन्य जिलों के लिए भी मेडिकल कॉलेज प्रस्तावित है। रक्षा के क्षेत्र में भी जहां कोई रक्षा की सामग्री हमकों विदेशों से आयात करनी पड़ती थी, अब अधिकतर रक्षा का सामान हमारे देश में ही बनता है। इतनी बड़ी वैश्विक महामारी के बाद भी हमारा देश किसी भी देश के सामने अपना हाथ नहीं फैलाया। विगत सात वर्षों में प्रधानमंत्री ने अपने देश के नागरिकों के लिए ऐसी योजनाएं चलाई हैं कि हमारे देश का हर नागरिक आत्मनिर्भर बन जाएगा। खेल का क्षेत्र हो या चिकित्सा का हो, विज्ञान का हो हर क्षेत्र में मोदी की नजर है। वे हर क्षेत्र को पूर्ण विकसित व आत्मनिर्भर करेंगे।

सांसद रविन्द्र कुशवाहा ने गोष्ठी में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों के तरफ से प्रदेश महामंत्री का स्वागत किया और कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा देने की अति आवश्यकता थी जिसे मोदी सरकार देश के लोगो को आसानी से उपलब्ध करा रही है। भाजपा सरकार विभिन्न सामाजिक आयामों को बल देने के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा देने का कार्य कर रही है।

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना के लिए हमें आयतोन्मुखी अर्थव्यवस्था से निर्यातोन्मुखी व्यवस्था की तरफ जाना होगा। उन्होंने इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बताए गए 9 सीढ़ी और 5 आई की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत कृषि और ऋषि परंपरा का देश है, इसलिए नवोन्मेष और आर्थिक विकास का मार्ग भी यहां के शिक्षालयों से होकर निकलेगा। उन्होंने ऐसे पूंजी प्रवाह की बात की जो वसुधैव कुटुम्बकम की भावना से लोक कल्याण को बढ़ावा देती हो। इसके साथ ही इसे अवसर के रूप में लेने की बात कही जिसमें बेटियों(महिलाओं की ) की भूमिका महत्वपूर्ण होगी क्योंकि ये केवल दो पीढ़ियों को ही नहीं जोड़ती हैं, बल्कि दो सभ्यताओं को जोड़ती हुई पुरातन और आधुनिकता को भी एक सूत्र में जोड़ती हैं। उन्होंने आत्मनिर्भर और सशक्त भारत के दोनों आयामों – आर्थिक और सामरिक दोनों को मजबूत करने पर बल दिया।

गोष्ठी की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष अंतर्यामी सिंह ने तथा संचालन महामंत्री श्रीनिवास मणि त्रिपाठी ने किया। गोष्ठी में प्रमुख रूप से विधायक डॉ. सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी, विधायक सुरेश तिवारी,विधायक काली प्रसाद,नपाध्यक्ष अलका सिंह,क्षेत्रीय मंत्री भाजपा हरिचरन कुशवाहा,ब्लाक प्रमुख उषा पासवान,पूर्वजिलाध्यक्ष महेन्द्र यादव,पूर्वजिलाध्यक्ष विजय कुमार दूबे, पूर्वजिलाध्यक्ष मारकंडेय शाही,डा.रतनपाल सिंह,डा. अभय मणि त्रिपाठी,गंगा कुशवाहा, अरुण सिंह,अजय शाही,संजय सिंह एडवोकेट, प्रमोद शाही,रविन्द्र कौशल किशोर,रमेश सिंह,निर्मला गौतम,रामाज्ञा चौहान,हेमंत मिश्रा,राजेन्द्र मल्ल,मारकंडेय तिवारी,अम्बिकेश पाण्डेय,पवन मिश्रा, भारती शर्मा,भूपेंद्र सिंह,संजय राव,अभयनाथ त्रिपाठी, नीरज शाही,नित्यानंद पाण्डेय,दुर्गेश पाण्डेय,सुनील मिश्रा, संजय पाण्डेय,तेजबहादुर पाल,मारकंडेय गिरी,रामदास मिश्रा, अंकुर राय,विजय पंडित,राजेश मिश्रा,गंगा शरण पाण्डेय,सज्जन मणि त्रिपाठी, शाका मिश्रा, अमरनाथ पाल,राजेन्द्र विक्रम सिंह,अर्चना पाण्डेय,नूपुर शर्मा,मधु जायसवाल,सभा कुँअर,काशीपति शुक्ला,रानू सिंह आदि रहे।

भारतीय जनता पार्टी द्वारा आत्मनिर्भर भारत विषय पर जिला पंचायत सभागार में आयोजित गोष्ठी के समापन से पूर्व भाजपा के पत्र एवं पत्रिकाए प्रकाशन विभाग द्वारा तैयार डा. अनिबार्न गांगुली की लिखित पुस्तिका “डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जीवन एवं विचार”
का प्रदेश महामंत्री अनूप गुप्ता,सांसद रविन्द्र कुशवाहा,कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही,जिलाध्यक्ष अन्तर्यामी सिंह,विधायक सत्यप्रकाश मणि, विधायक काली प्रसाद,विधायक सुरेश तिवारी,नपाध्यक्ष अलका सिंह ने विमोचन भी किया।

गोष्ठी के समापन के पश्चात प्रदेश महामंत्री भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ सिविल लाइन पोस्ट आफिस पहुचे जहा प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर 553 अधिवक्ताओं द्वारा एडवोकेट अखिलेश मिश्रा के संयोजकत्व में लिखे शुभकामना पोस्ट कार्ड को प्रधानमंत्री मोदी जी को भेजा।इस दौरान जिलाध्यक्ष अंतर्यामी सिंह,अजय शाही,हेमंत मिश्रा, मारकंडेय तिवारी,अम्बिकेश पाण्डेय,रामदास मिश्रा, संजय पाण्डेय,तेजबहादुर पाल,राहुल कुमार,संतोष चौरसिया,हितेन्द्र तिवारी आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 7080822042
Translate »