December 5, 2021

Top1 india news

No. 1 News Portal of India

प्रभारी मंत्री ने 50 लाख से ऊपर की कार्य परियोजनाओं की समीक्षा की

1 min read

रिपोर्ट – सद्दाम हुसैन

देवरिया: (उ0प्र0) देवरिया जिले मे प्रभारी एवं उद्यान कृषि विपणन राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) श्रीराम चौहान 50 लाख की अधिक की कार्य परियोजनाओं की विकास भवन के गांधी सभागार में समीक्षा के दौरान संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिया है कि वे पूरी तरह सचेष्ट होकर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। निर्माणाधीन कार्य परियोजनाओं को समय से गुणवत्ता के साथ पूर्ण करायें। जिन कार्य परियोजनपाओं में धन उपलब्ध है, उसका शतप्रतिशत सद्पयोग कर भौतिक प्रगति लायें एवं जिसमें धनराशि की आवश्यकता हो, उसमें पहल कर धनराशि को अवमुक्त कराते हुए कार्य परियोजनाओं को प्रत्येक दशा में नवंबर तक पूर्ण कराएं। इसमें किसी भी स्तर पर कोई हिलाहवाली व विलम्ब की स्थिति नही होनी चाहिए।

कार्यो को नवंबर माह तक गुणवत्ता के साथ पूर्ण किए जाने के दिए निर्देश

प्रभारी मंत्री श्री चौहान कार्यदायी संस्थाओं एवं संबंधित विभागों को आपसी तालमेल के साथ कार्य किए जाने व संबंधित कार्य परियोजनाओं को पूर्ण कराए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि किसी प्रकार की कोई दिक्कत आये तो उसे उच्च स्तर पर अवगत कराते हुए उसका समाधान करायें। समीक्षा के दौरान कार्यदायी संस्था यूपी प्रोजेक्ट, आरईएस एवं विभागों में अल्पसंख्यक कल्याण तथा स्वास्थ्य विभाग की कार्य परियोजनाओं में प्रभावी अनुश्रवण नही पाए जाने पर अप्रशंता जाहिर की और इन विभागो को सचेत होकर कार्य करने का निर्देश दिया।
समीक्षा में कार्यदायी संस्था यूपी सिडको की कार्य परियोजना राजकीय नवीन हाई स्कूल भटजमुआव की कार्य प्रगतियों के जायजा में बताया गया कि कार्य पूर्ण है, हेंण्डओवर हो चुका है, कक्षायें चल रही है। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बच्चों का नामांकन बढ़ाये जाने एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को वास्तविक स्थिति का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। इसी कार्यदायी संस्था के निर्माणाधीन 30 हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टरों के निर्माण कार्यो की प्रगति में बताया गया कि दिसम्बर तक कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधियों से लोकार्पण करायें। मुख्य चिकित्साधिकारी निगरानी रखें, यदि तय समय सीमा से कार्य पूर्ण नही किया जाता है तो कार्यवाही की जायेगी।
तहसील भाटपाररानी में मल्हना में निर्माणाधीन स्टेडियम के निर्माण कार्य में कार्य विलम्ब के लिए प्रोजेक्ट मैनेजर को कारण बताओं का नोटिश जारी किए जाने एवं दिसम्बर तक कार्य पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया गया। ग्राम धमउर में निर्माणाधीन स्वास्थ्य केन्द्र के धनराशि के कुल स्वीकृति धनराशि 5.12 करोड के सापेक्ष शतप्रतिशत धनराशि अवमुक्त कराये जाने का निर्देश कार्यदायी संस्था को दिया गया। आई0टी0आई0 परिसर में 1.09 करोड की लागत से निर्माणाधीन मल्टी परपज हाल को नवंबर तक पूर्ण किये जाने को कहा गया। आईटीआई लीलापुर में निर्माणाधीन कार्य परियोजना के लिए धनराशि मांगपत्र दो दिन के अन्दर मांग पत्र भेजे जाने का निर्देश कार्यदायी संस्था को दिया गया, अन्यथा कार्यवाही के निलए सचेत किया गया। शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी स्मृति शहीद स्थल एवं संग्रहालय के निर्माण कार्य को भी दिसम्बर तक पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए गए। आईटीआई बरहज के निर्माण कार्य को इस माह तक कार्य पूर्ण कर लिए जाने का आश्वासन कार्यदायी संस्था द्वारा दिया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरडीहा दलपत के निर्माण कार्य को अगले माह तक पूर्ण किए जाने की बात कही गयी। राजकीय पालिटेक्निक देवरिया में निर्माणाधीन कार्य परियोजना को हप्ते में हैण्डओवर किये जाने को कार्यदायी संस्था द्वारा कहा गया।
समीक्षा में यह पाया गया कि जनपद में 795.64 करोड़ की लागत से 188 कार्य परियोजनाये 50 लाख से अधिक की लागत की निर्माण कार्य परियोजनाये सडको को छोडकर है, जिसमें स्वीकृति धनराशि के सापेक्ष 476.18 करोड़ धनराशि अवमुक्त हुई है तथा अब तक 392.53 करेाड अवमुक्त धनराशि के विपरित व्यय की जा चुकी है। व्यय प्रतिशत 82 प्रतिशत है। औसतन अभी तक सभी कार्य परियोजनाओं में 52 प्रतिशत कार्य पूर्ण किए जा चुके है। इन सभी कार्य परियोजनाओं को अधिकतम माह नवंबर तक पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए गए। साथ ही सडकों के गड्ढा मुक्ति कार्य को भी अभियान चलाकर पूर्ण किए जाने का निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिया गया।
जिलाधिकारी श्री निरंजन ने प्रभारी मंत्री द्वारा समीक्षा में दिए गए निर्देशो का पालन करते हुए सभी संबंधित विभागो को आपसी समन्वय के साथ निर्माणाधीन कार्य परियोजनाओं को ससमय समयबद्धता के साथ उसे पूर्ण किये जाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया एवं प्रभारी मंत्री जी को आशवस्त करते हुए कहा कि बैठक में जो निर्देश दिए गए है उसका अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराया जायेगा।
बैठक में सदर विधायक डा सत्य प्रकाश मणि त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी रवींन्द्र कुमार, सीएमओ डा आलोक पाण्डेय, पीडी संजय पाण्डेय, डीएसटीओ मनोज श्रीवास्तव, मृत्युजन्य चतुर्वेदी, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी कमल किशोर, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नीरज अग्रवाल, डीआईओएस देवेन्द्र गुप्ता संबंधित कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

*”टॉप 1 इंडिया न्यूज़ चैनल देवरिया विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे- 9839264099*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 7080822042
Translate »